Apne Email ID Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye | 2-step verification Gmail in hindi

अगर आप भी एंड्राइड मोबाइल use करते हैं और उसमे email id का उपयोग करते हैं तो अभी सावधान हो जाएँ क्योंकि अगर आपने अपने ईमेल में यह setting नहीं की है तो आपका ईमेल हैक होने का खतरा बना रहता है। इसलिए अभी अपने मोबाइल में 2-step verification on kare .अगर आपको नहीं मालूम है की कैसे करते हैं तो 2-step verification Gmail जानने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। 

नमस्कार दोस्तों मैं चन्दन आप सभी का अपने इस ब्लॉग पोस्ट ( 2-step verification Gmail in hindi ) में स्वागत करता हूँ आज के इस ब्लॉग पोस्ट में जानने वाले हैं की अपने ईमेल को हैक होने से कैसे बचाएं ( apne email ko hack hone se kaise bachaye )


क्या  आप जानते हैं की email 2-step verification kya hai या 2-step verification Gmail me kaise kre और 2-step verification Gmail से क्या फायदा है और 2-step verification Gmail नहीं करने से क्या नुकसान हो सकता। अगर आप इन सभी चीजों के बाजरे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं इस पोस्ट को पूरा पढ़ें आप इनके बारे में जान जायेंगे। तो चलिए हम step by step इसके बारे में जानते हैं। 

gmail 2- step verification kaya hai? | what is email 2-step verification?

gmail 2- step verification  गूगल के द्वारा लाया गया एक security feature है जो आपकी ईमेल सिक्योरिटी को और भी मजबूत बनाता है। आपने पहले देखा होगा की सिर्फ एक ही सिक्योरिटी हमारे ईमेल में होता था। जिसकी वजह से हमारा ईमेल हैक होने का खतरा बना रहता था। इतना ही नहीं पासवर्ड जानने के बाद कोई भी हमारा ईमेल खोल लेता था और हमें पता भी नहीं लगता था। इसलिए इससे बचाव के लिए गूगल यह न्या फीचर लाया है जिसे gmail 2- step verification का नाम दिया गया है। 

gmail id 2-step verification se kya fayda hai ? | gmail 2- step verification से क्या फायदा है ?

अगर आप सोचते हैं की gmail 2- step verification करने से क्या फायदा है ? तो मैं आपको बता दूँ की इसे करने के बाद आपके ईमेल की सिक्योरिटी और भी मजबूत हो जायेगी। जैसे की अगर आप किसी को पासवर्ड बता देते थे या कोई अन्य आपके पासवर्ड जानने के बाद आपके ईमेल से लॉगिन कर लेता था और आपको मालूम भी नहीं चलता था। लेकिन इसे करने के बाद जब भी कोई आपके ईमेल में लॉगिन करना चाहेगा या कोसिस करेगा तो आपको तुरंत उसका पता लग जाएगा की कोई आपके ईमेल को लॉगिन कर रहा है क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आ जायेगा जिसे डालने के बाद ही वह लॉगिन कर पायेगा। लेकिन अगर आप नहीं चाहते हैं की  ओ लॉगिन करे तो उसे otp नहीं बताएं।

2-step verification gmail turn on | 2-step verification gmail me kaise kre / gmail 2-step verification

यदि आप अपने ईमेल में gmail 2-step verification करके उसे और भी सिक्योर बनाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं मालूम है की यह कैसे करते हैं तो घबराएं नहीं मैं आपको कुछ स्टेप्स बताने वाला हूँ जिसे फॉलो करके आप इसे आसानी से पूरा कर सकते हैं। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपने मोबाइल या लैपटॉप में आसानी से 2-step verification कर सकते हैं। 
स्टेप्स:-
1. सबसे पहले अपने ईमेल आईडी को खोले। 
2. manage your google account में जाएँ। 
3. Security वाले ऑप्शन में जाएँ। 
4. 2-step verification वाले ऑप्शन में off लिखा दिखेगा उसपर क्लिक करें। 
5. Get started पर क्लिक करे। 
6. password डालें ( जो आपके ईमेल का है  )और Next पर क्लीक करें। 
7. continue पर क्लीक करें। 
8. अपना मोबाइल नंबर डालें और continue पर क्लिक करें। 
9. मोबाइल नंबर पर आये कोड को डालें और Next पर क्लिक करें। 
10. Turn On पर क्लिक करें। 
gmail 2-step verification On करने के लिए सबसे पहले अपने ईमेल आईडी को खोले और manage your google account में जाएँ। जिसके बाद एक न्या पेज खुलेगा उसमे security वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

जिसके बाद जब आप निचे की ओर जाएंगे तो  2-step verification लिखा दिखेगा जो की off  होगा। इसे on लिए इसपर क्लीक कर दें।


इसके एक न्य पेज आएगा जिसपे get started पर क्लिक कर दें। न्या पेज खुलने पर आपसे आपके ईमेल आईडी का पासवर्ड माँगा जाएगा। जिसे enter करें और Next पर क्लिक कर दें। 

Next पर क्लिक करने के बाद आपको ईमेल आईडी से जुड़े सभी device दिखेंगे साथ ही एक continue का भी बटन दिखेगा जिसपे क्लीक कर दें। 

इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर माँगा जाएगा जिसे डालकर continue पर क्लीक कर दें। 


आपके मोबाइल नंबर पर आये otp को डालें और Next पर क्लिक कर दें। इसके बाद एक न्य पेज खुलेगा जो gmail 2-step verification on करने का लास्ट पेज होगा। इसमें आपको Turn On का बटन दिखेगा जिसपे क्लीक करते ही आपका gmail 2-step verification On हो जाएगा। 




आशा करता हूँ की आप सभी को हमारा यह पोस्ट पसंद  आया होगा और आप सभी के लिए useful भी होगा। इसी तरह की और पोस्ट पाने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर कर लें ताकि हमारे सभी पोस्ट को आप सबसे पहले पढ़ सकें। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close